PAK vs ENG:रावलपिंडी टेस्ट मैच (Rawalpindi test match) वन ऑफ द ग्रेट टेस्ट मैच में शुमार,एक ही मैच में बने 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड,हमेशा के लिए यादगार बन गया ये टेस्ट।

Rawalpindi test match( रावलपिंडी टेस्ट मैच)

 Rawalpindi test match -रावलपिंडी में खेला गया इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच का टेस्ट मैच क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा गया,इस टेस्ट मैच को वन ऑफ द ग्रेट टेस्ट मैच की संज्ञा भी दी जा रही है, वन ऑफ द ग्रेट टेस्ट का ख़िताब इसे इसलिये दिया गया है क्योकी इस टेस्ट मैच में एक साथ 5 वर्ल्ड रिकार्ड भी बने है।

Rawalpindi Test Match

हारी हुई बाजी जीती इंग्लैंड टीम(England team )-

Rawalpindi test match में इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स की करिश्माई कप्तानी की तारीफ हर तरफ की जा रही है। बेन स्टोक्स की करिश्माई कप्तानी ने जीत पर अपना नाम दर्ज करवा कर इस मैच को अमर बना दिया।

बैटिंग पिच पर इंग्लैंड ने दूसरी पारी केवल 264 रन बनाकर घोषित कर दी थी और पकिस्तन को मैच जीतने के लिए सिर्फ 343 रन का टारगेट दिया। घरेलु मैदान के साथ साथ बैटिंग पिच और खेल के लिए समय भी भरपूर,जीत के लिए अनुकूल परिस्थितियो से लगने लगा था की ये टेस्ट पाकिस्तना जीत लेगा और पाकिस्तान की टीम एक समय जीत हासिल करती दिख भी रही थी।

लेकिन 5वें दिन के अंतिम सेशन में कहानी पलट गई। पाकिस्तान के हाथ में 5 विकेट थे और टीम को जीत के लिए सिर्फ 86 रनों की जरूरत थी। अगले 11 रन बनाने में टीम ने सभी विकेट खो दिये और इंग्लैंड ने मैच 74 रनों से जीत लिया।

England team के बुढे शेर ने किया पाकिस्तान का शिकार-

40 साल की उम्र को पार कर चुके जेम्स एंडरसन (James Anderson) की करिश्माई गेंदबाजी ने पाकिस्तान की जीत को हार में बदल दिया

Rawalpindi test match मैच की दूसरी पारी में एंडरसन ने 24ओवर की गेंदबाजी की जिसमें सिर्फ 36 रन देकर 4 विकेट लिये। इसमें सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक और मोहम्मद रिजवान के विकेट भी शामिल थे। मैच के आखिरी सेशन में उन्होंने एक ही ओवर में जाहिद मोहम्मद और हारिस रउफ को आउट कर पाकिस्तान की हार पर मुहर लगा दी थी। बल्लेबाजी के लिए आसान इस पिच पर उन्होंने 46 ओवर में 16 मेडल डाले और 88 रन देकर 5 विकेट झटके।

इस तरह 17 साल बाद घर पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने के पाकिस्तान के सपने को तोड़ दिया

 इस मैच में एक दो नहीं बल्कि 5-5 वर्ल्ड रिकॉर्ड बने,जिसने रावलपिंडी टैस्ट मैच (Rawalpindi test match) को हमेशा के लिए यादगार बना दिया।

रावलपिंडी टेस्ट में बने 5 (World Record) वर्ल्ड रिकॉर्ड-

एक दिन में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड- इंग्लैंड टीम ने एक दिन में 500 से ज्यादा का स्कोर खड़ा करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

एक दिन में बने चार शतक- पहले दिन न केवल सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड टीम (England Team) ने बनाया बल्कि उसके चार बल्लेबाजों ने एक दिन में ही शतक भी लगाया है । ऐसा पहली बार हुआ जब एक ही दिन में किसी टीम के चार बल्लेबाज ने शतक जड़ा हो।

मैच में बने कुल 1,768 रन- पूरे टैस्ट मैच में दोनों टीमों की तरफ से कुल 1,768 रन बनाये गए ,जो अब तक का सर्वाधिक है। इससे पहले ये रिकॉर्ड साल 2004 में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में 1747 रन का था।

हैरी ब्रुक की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी- इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रुक ने 181 गेंद पर 240 रन की पारी खेली। किसी बल्लेबाज द्वारा 200 रन इस स्ट्राइक से पहली बार बनाया गया।

डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक रन देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड- इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान की तरफ से जाहिद महमुद ने डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 235 रन खर्च किए जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

https://www.bcci.tv/international/fixtures BCCI

https://newsjanhit.com/2022/12/gst-collection1-40-gst.html लगातार 9 महीने से GST कर संग्रह (Gst Collection)1.40 लाख करोड़ के पार,नवंबर में 1,45,867 करोड़ रुपये के साथ सालाना आधार पर 11 फीसदी की रिकार्ड बढ़ोतरी दर्ज(Gst Collection Growth 11 Percent)

PAK vs ENG

TEAM FIRST INNINGS SECOND INNINGS
ENGLAND 657264/7
PAKISTAN 579268

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *