(Gujarat Election) गुजरात चुनाव में 92 सीटों पर जीत का दावा लिखकर देने वाले केजरीवाल की APP( आम आदमी पार्टी )128 सीटों पर जमानत जब्त करवा बैठी.

Gujarat Election

GUJARAT ELECTION

गुजरात चुनावो में अपनी चुनावी शैली के अनुरूप आम आदमी पार्टी के सयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) ने भरी सभाओ में कागज के टुकड़ो पर लिख लिख के दावे और वादे किये थे। उनमे सबसे ज्यादा चर्चित दावा था गुजरात में 92 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाने का। लेकिन चुनावी नतीजों ने केजरीवाल के इन दावों की बुरी तरह हवा निकाल दी।

गुजरात की जनता ने उन्हें 92 सीटों के साथ सत्ता में बैठाने के बजाय उन्हें सीरे से ही खारिज करते हुए उनके 181 उम्मीदवारो में से 128 की जमानत जब्त करवा दी। यहाँ तक की आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रमुख और मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी अपनी हार नहीं बचा सके।

Gujarat Elecation में AAP पार्टी का वोट शेयर

GUJARAT ELECTION
GUJARAT ELECTION

गुजरात में दूसरी बार चुनाव लड़ रही AAP ने वोट प्रतिशत में अच्छी छलांग लगायी है ,इस बार आम आदमी पार्टी को गुजरात चुनावो में 12.96 % वोट प्राप्त हुए है ,जिस कारण आम आदमी पार्टी आज राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता पाने की हकदार बन गई है। पिछले आम चुनावो में पार्टी ने 29 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे लेकिन 29 के 29 उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा पाए थे ,इस बार कई स्थानों पर AAP बीजेपी को टक्कर देती नजर आयी है ,कई स्थानों पर आम आदमी पार्टी दूसरे स्थान पर रही है ,तथा कई स्थानों पर उसने कांग्रेस का खेल बिगाड़ा है।

GUJARAT ELECATION-

में इस बार पार्टी ने पूरा जोर लगा रखा था,अरविन्द केजरीवाल खुद 6 महीनो से लगातार गुजरात में पूरा जोर लगाए हुए थे।

AAP गुजरात में भी दिल्ली और पंजाब की तरह ही मुफ्त बिजली,अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं और दिल्ली एजुकेशन मॉडल देने के वादों के साथ मैदान में उत्तरी थी इसके साथ साथ महिलाओ को हर महीने 1000 रूपये और बेरोजगारों को 3000 रूपये महीने देने के भी वादे किये जा रहे थे। सभाओ में भीड़ देख कर उत्साहित अरविन्द केजरीवाल सभाओ में लिखकर गारंटी देते देखे जाते थे।

Gujarat Elecation में अरविन्द केजरीवाल ने जिन लोगो की जीत का दावा लिखकर दिया था उनका हाल

अपनी पार्टी के कुछ प्रत्याशियों की जीत को लेकर केजरीवाल हद से ज्यादा आत्मविश्वास में थे आलम ये था की उनकी जीत का दावा केजरीवाल ने पर्ची पर लिख कर किया था
उन के नाम थे ईशु दान गढ़वी जो गुजरात में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री के चेहरे थे और वो खबालिया सीट से चुनाव लड़ रहे थे दूसरे थे वारछा रोड से अल्पेश कठारीया और तीसरे थे गोपाल इटालिया जो सूरत की कतारगाम सीट से चुनाव लड़ रहे थे।

Gujarat Elecation में AAP के प्रदेश प्रमुख गोपाल इटालिया बुरी तरह से हारे

अरविन्द केजरीवाल की विनिंग लिस्ट में सबसे ऊपर नाम गोपाल इटालिया का था आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रमुख गोपाल इटालिया सूरत की कतारगाम सीट से चुनाव लड़ रहे थे जहा से बीजेपी के विनोद भाई ने उन्हें 64629 वोटो से करारी मात दीं है.

अल्पेश कठारीया -पाटीदार आंदोलन में हार्दिक पटेल के साथी रहे अल्पेश कठारीया के लिए भी केजरीवाल ने लिखकर दावा किया था।वारछा रोड सीट पर अल्पेश ने अपना दम जरूर दिखाया लेकिन वो 50732 वोटो के साथ लड़ाई को जीत नहीं पाए यहां से बीजेपी के उम्मीदवार किशोर कनानी 67206 वोट लेकर विजयी रहे।

ईशु दान गढ़वी के बड़े अंतर से जीतने के दावे की भी हवा निकली

ईशु दान गढ़वी पूर्व में पत्रकार थे और आप उन्हें गुजरात में तुरुप का इक्का बताती थी,उन्हें बहुत कटटर ईमानदार और जनता से जुड़ा हुआ बता कर उनका खूब प्रचार किया जा रहा था ,उन्हें गुजरात में aap का मुख्यमंत्री चेहरा बनाया गया था लेकिन सब दावे खोखले साबित हुए ईशु दान गढ़वी ने खंभालिया सीट पर अपना भाग्य आजमाया था लेकिन 59089 वोट लेकर गढ़वी दूसरे स्थान पर रहे ,इस सीट पर बीजेपी के मुलूभाई हदरश भाई 77834 वोट पाकर विजयी हुए।

अगर आप UPI विधि से गुगल पे,फ़ोन पे और पेटीएम जैसे मोबाइल पेमेंट (MOBILE PAYMENT APP)ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो 3 जरुरी बाते जो आपकी जानकारी में होनी चाहिए : https://newsjanhit.com/2022/12/upi-mobile-payment-app.html

इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया : https://eci.gov.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *