कोरोना के कारण उतर प्रदेश में फिर 3 दिन के लिए लोक डाउन लागु.

कोरोना काल में लगे लोक डाउन के हटने के बाद बदली परिस्थितियों में उत्तरप्रदेश सरकार ने एक बार फिर लोक डाउन कीघोषणा कर दी है, ये फैसला कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण लेना पड़ा है। ये लोक डाउन 10 जुलाई की रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक राज्य में लागु  रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे।बाकी की सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर कहा है कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद ही यह निर्णय लिया गया है।

आदेश के अनुसार,इस दौरान प्रदेश में समस्त कार्यालय,शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।
 आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तिओं, कोरोना वॉरियर, सफाईकर्मी  व होम डिलीवरी से जुड़े लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा ।
 रेलवे का संचालन पूर्व की तरह ही जारी रहेगा। वहीं रेल से आने-जाने वाले व्यक्तियों के लिए बस की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी।

रेल यात्रियों के लिए बस के परिचालन को छोड़कर राज्य में यूपी रोडवेज की सेवाएं बंद रहेंगी।
 अंतरराष्ट्रीय और घरेलू विमान सेवा पर रोक में छूट दी गई है। वहीं हवाई अड्डा से आने-जाने वालों को पर भी प्रतिबंध लागू नहीं होगा।
 साथ ही साथ मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। ढाबे और पेट्रोल पंप भी खुले रहेंगे।

राज्य  में कोरोना मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को  राज्य में रिकॉर्ड 1248 नए मामले सामने हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 32 हजार 362 हो गई है।
 राज्य में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट अन्य राज्यों के मुकाबले ठीक हैं। राज्य में फिलहाल 10 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं और कोरोना से मरने वालों की संख्या 862 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *