व्हाट्सप्प के माध्यम से ठगी के मामलो में इजाफा,जाने कैसे होती है ये ठगी और इससे बचने के क्या उपाय है.

“रमेश को उनके चाचा जी का व्हाट्सप्प पर मैसेज आया की दूसरे शहर आया हुआ हूँ,और उन्हें वहाँ 20 हजार की जरूरत पड गयी है,एक a/c no भेज रहा हूँ,इसमें डलवा दे”. 
रमेश ने पैसे डलवा दिए,रात को रमेश ने चाचा जी को कॉल किया तो पता चला की चाचा जी तो अपने घर पर ही है,और उन्होंने इस तरह का कोई व्हाट्सप्प पर मैसेज ही नहीं किया।  
   हाल के दिनों में इस प्रकार के केस बहुत सुनने में आ रहे है बहुत से लोगो को उनके व्हाट्सऍप पर अपनों के मैसेज आते है की वो मुसीबत में है.और उन्हें पैसो की जरूरत है।आजकल शोसल मीडिया का जमाना है और ठगी करने वालो ने भी अब ज़माने के साथ साथ अपना तरीका बदल लिया है, 

दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम डिविजन ने वॉट्सऐप यूजर्स को एक नए तरह के ठगी के मामले को लेकर सतर्क किया है।


इस स्कैम में किसी यूजर के वॉट्सऐप अकाउंट को हैक कर उसके दोस्तों व परिवार से चैट करके पैसो की मांग की जाती है।
 दिल्ली पुलिस ने कई ट्वीट कर बताया है कि इन ठगो का सीधा इरादा है वॉट्सऐप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करके अकाउंट को लॉक कर देना।

वॉट्सऐप टेक्निशियन बनकर पूछते हैं पिन-

दिल्ली पुलिस के अनुसार -ठगी करने वाले वॉट्सऐप लोगो लगे डिस्प्ले अकाउंट का इस्तेमाल कर यूजर से वॉट्सऐप वेरिफिकेशन पिन हासिल करते हैं।
व्हाट्सप्प लोगो लगी होने के कारण लोग आसानी से उन्हें वॉट्सऐप की टेक्निकल टीम का सदस्य मान लेते है.बात करने के बाद अटैकर वॉट्सऐप यूजर को एक मेसेज भेजते हैं और आइडेंटिटी वेरिफाई करने के लिए 6 अंको वाला वेरिफिकेशन पिन शेयर करने को कहते हैं।और यूजर्स असली जैसे दिख रहे वॉट्सऐप ऑफिशल अकाउंट से आने वाले मेसेज को देखते हैं तो अपना पिन शेयर कर देते हैं।
जैसे ही यूजर वेरिफिकेशन पिन शेयर करता है, वैसे ही वॉट्सऐप अकाउंट हाइजैक हो जाता है।
 इसके बाद अटैकर्स वॉट्सऐप अकाउंट ऐक्सिस कर दोस्तों और परिवार को टारगेट करने के लिए झूठे मेसेज भेजते हैं और पैसे,पिन,ओटीपी आदि मांगते हैं।

ठगी से बचने के उपाय-

 किसी भी कारण से, कभी भी  किसी के साथ वॉट्सऐप वेरिफिकेशन कोड शेयर ना करें।

  1. वॉट्सऐप या किसी भी सोशल मीडिया टीम द्धारा कभी वेरिफिकेशन पिन नहीं पूछा जाता। सोशल मीडिया या मेसेजिंग ऐप्स ऐसे मेसेज नहीं भेजते। 
  2. सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऐक्टिवेट कर लें। ऐसा करने से अकाउंट की सिक्यॉरिटी बढ़ जाएगी और जब भी अटैकर्स अगर वेरिफिकेशन कोड ऐक्सिस कर लेंगे तो भी अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। 
  3. अगर आपने किसी के साथ अपना पिन शेयर किया है तो तुरंत वॉट्सऐप अकाउंट को री-वेरिफाई करें।
टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऐक्टिवेट कैसे करे –

सबसे पहले अपने व्हाट्सप्प को खोले और अपने व्हाट्सप्प के राइट साइड में तीन बिंदु के निशान पर क्लिक  करे. 
लिस्ट खुलने पर उसमे सबसे अंत में  settings का ऑप्शन्स आएगा,उस पर क्लिक करे।
 इसके बाद settings खोलने पर ऊपर ही account का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक कर account  को खोले। 
 इस ऑप्शंस  में तीसरे नंबर  पर Two  step verification का विकल्प आएगा।  इस पर क्लिक करने पर आपसे 6 डिजिट का पिन मांगेगा जो आपको अपने अनुसार भरना है,आगे अपना email भर कर इसे वेरिफाई करवाना है,और Done का बटन दबा इसे एक्टिव करे। पिन हमेशा याद रखे.टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिव होने पर आप अपने whatsapp ac को सुरक्षित रख सकते है . 





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *