मेहुल चोकसी और नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय की बड़ी कार्यवाही करीब 1350 करोड़ रुपये के हीरे,मोती और ज्वेलरी को जब्त कर हॉंग कांग से भारत लाया गया .

मेहुल चौकसी 

नीरव मोदी

भारत में बैंको से कर्जा लेकर विदेश भाग चुके मेहुल चोकसी और नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय  ने बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 1350 करोड़ रुपये के हीरे, मोती और ज्वेलरी  को जब्त किया है .

ये कार्यवाही हांगकांग में अंजाम दी गयी है,और ये सारा सामान भारत लाया गया है .

इन कंसाइनमेंट को 2018 की शुरुआत में दुबई से हांगकांग भेजा गया था,और ईडी को जुलाई 2018 में इन बेशकीमती चीजों के बारे में खुफिया विभाग से जानकारी मिली थी.जिसके बाद से ईडी के अधिकारी लगातार इन कीमती सामानों को भारत वापस लाने के लिए हांगकांग में तमाम अथॉरिटीज के संपर्क में थे,और उन्हें अब जाकर कामयाबी मिली है

मिल रही जानकारी के मुताबिक 108 कंसाइनमेंट में से 32 कंसाइनमेंट नीरव मोदी की कंपनियों से जुड़े हैं,जबकि बाकी सभी मेहुल चोकसी की कंपनियों से संबंधित हैं.

ईडी के मुताबिक ये बेशकीमती ज्वेलरी हांगकांग की एक कंपनी के गोदाम रखी थी. ईडी द्वारा नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की (यूएई और हांगकांग की) कंपनियों के सामान के 108 कंसाइनमेंट को हांगकांग से मुंबई वापस लाया गया है,इनमें पॉलिश किए हुए डायमंड,पर्ल और गहने हैं.जिसका वजन करीब 2340 किलोग्राम है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *