भारत के नोएडा में बैठ सोशल सर्विस के नाम पर अमेरिका में CYBER FRAUD (साइबर ठगी),प्रतिदिन 30 से 40 लाख तक की कमाई,84 ग़िरफ़्तार।

CYBER FRAUD (साइबर ठगी)-

नोएडा में अमेरिकी नागरिको को सोशल सर्विस देने के नाम पर ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेन्टर का खुलासा हुआ है। नोएडा फेज 1 की पुलिस टीम ने इस फर्जी काल सेंटर पर छापा मारकर 46 लड़को और 38 लड़कियों को गिरफ्तार किया है। कॉल सेंटर को चलाने वाले आरोपी योगेश मुरारी और हर्ष शर्मा मौके से फरार होने में कामयाब हो गए। पकडे गए आरोपियों में ज्यादातर नार्थ ईस्ट के रहने वाले है।

NOIDA POLICE
इस विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए डी सी पी नोएडा हरीश चंदर ने बताया की कुछ दिनों से सेक्टर -6 में अमेरिकी नागरिको से ठगी करने वाले कॉल सेंटर के संचालित होने की खबर मिल रही थी ,
जिसकी जांच करने पर साइबर सेल और नोएडा फेज -1 की टीम ने सेक्टर-6 के A-18 में इस काल सेंटर का खुलासा किया। गिरफ्तार किये गए सभी लोग दिल्ली -एनसीआर में किराये पर रहते है। ये लोग हफ्ते में 2 से 3 दिन ही काम करते थे तथा हर रोज 30 से 40 लाख रूपये की ठगी को अंजाम देते थे।
DARK WEB (डार्क वेव) से डाटा हासिल करते थे-

पकडे गए आरोपियों ने बताया की वो डार्क वेव से अमेरिकी नागरिको का निजी डाटा और सोशल सिक्योरिटी नंबर हासिल करते थे। उसके बाद अमेरिकी नागरिको के पास सेक्योरिटी डिपार्टमेंट ऑफ़ अमेरिका के नाम से वॉयस इ मेल भेजकर उन्हें अपना शिकार बनाते थे।

आरोपी अमेरिकी नागरिको के पास सेक्योरिटी डिपार्टमेंट ऑफ़ अमेरिका के नाम से वॉयस इ मेल भेजकर उन्हें गैर क़ानूनी गतिविधियो में शामिल होने की बात करते थे इससे जो व्यक्ति उनके झांसे में आ जाता उसे धमकी देकर अवैध वसूली करते थे।

जिस प्रकार भारत में आधार नंबर होता है वैसे ही अमेरिका में नागरिको को सोशल सिक्योरिटी नंबर मिला होता है,जिसमे उस नागरिक की निजी और वित्तीय जीवन से जुडी सारी जानकारी उपलब्ध होती है।

CYBER FRAUD
इंटरनेट कालिंग से संपर्क

गिरफ्त में आये आरोपीयो ने बताया की वो अमेरिकी नागरिको से इंटरनेट कालिंग के जरिये बात करते थे। तथा ठगी के रूपये वो क्रिप्टो करेंसी में लिये जाते थे, जिन्हे ये लोग विदेश में बैठे अपने अन्य साथियो के पास भेज देते थे तथा वहा से ये रूपये में तब्दील होकर भारत में आ जाते थे।

50 करोड़ से अधिक की ठगी की जानकारी-

डी सी पी ने बताया की आरोपीयो ने चार महीने पहले ही अपना ये ऑफिस खोला था ,तथा इस जालसाजी से वो लगभग 50 करोड़ से अधिक की ठगी कर चुके थे। आरोपीयो के पास से पुलिस ने 150 लेपटॉप और कंप्यूटर,13 मोबाइल,20 लाख रूपये नगद,एक कार और 42 पेज अमेरिकी नागरिको का डाटा बरामद किया है।

पुलिस के अनुसार इस गिरोह के तार विदेशो में बैठे अन्य जालसाजों से भी जुड़े हुए है,जिसके विषय में जांच कर केंद्रीय एजेंसी और सम्बंधित देश की अम्बेंसी को भी इसकी जानकारी साँझा की जाएगी। और आगे की कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

https://newsjanhit.com/2023/08/isro-chandrayaan-youtube.html -ISRO: यूट्यूब पर CHANDRAYAAN 3(चंद्रयान-3) की लाइव स्ट्रीमिंग ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड,सबसे ज्यादा देखे जाने वाले इवेंट में नाम दर्ज करवाया।

NOIDA POLICE WEBSITE– https://uppolice.gov.in/frmOfficials.aspx?commgbngr&cd=NAA0ADYAMwA=

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *