पीएम मोदी करेंगे Ethanol Blended Petrol (20 फीसदी एथनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल)की बिक्री की शुरुवात,समय से 7 साल पहले मोदी सरकार करने जा रही है इसको शुरु,अब तेल पर बचेगी देश की गाढ़ी कमाई।

Ethanol Blended Petrol

Ethanol Blended Petrol-

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को बेंगलूरु में इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) में E20 पेट्रोल Ethanol Blended Petrol (20 फीसदी एथनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल) की बिक्री की शुरुआत करेंगे।

देश के 67 पेट्रोल पंपों पर पायलट के तौर पर इसकी बिक्री शुरू होने जा रही है इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) का आयोजन छह से आठ फरवरी तक बेंगलूरु में हो रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नोजल प्रेस करके इसकी बिक्री की शुरूवात करेंगे।

भारत में Ethanol Blended Petrol (एथनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल) की शुरुवात –

Ethanol Blended Petrol

एक अधिकारी के अनुसार देश में एथनॉल ब्लेंडिंग वाले पेट्रोल की बिक्री 2014 में शुरू हुई थी लेकिन तब इसे केवल 1.4 फीसदी रखा गया था। फिर इसे बढ़ाकर 10 फीसदी किया गया,10 फीसदी ब्लेंडिंग का लक्ष्य नवंबर 2022 रखा गया था लेकिन इसे पांच महीने पहले ही हासिल कर लिया गया था ।

20 फीसदी ब्लेंडिंग का टारगेट 2030 का था लेकिन इसे पहले साल 2025 किया गया और अब 2023 कर दिया गया है ।साल 2023 के टारगेट को पूरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)सोमवार को इसकी बिक्री की शुरुवात करने जा रहे है।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सबसे बड़ा बोझ

भारत को अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चा तेल आयात करना पड़ता है। कच्चे तेल के आयात से देश का बहुत पैसा चला जाता है। अर्थ व्यवस्था पर बने इस बोझ को कम करने के लिए सरकार नए-नए तरीके खोज रही है। देश मेंज्यादा से ज्यादा एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं,जिनसे ईंधन की खपत कम होगी और साथ ही पर्यावरण की भी रक्षा होगी।

क्लीन एनर्जी ट्रांजिशन और क्लाइमेंट के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता

साथ ही साथ सरकार ने पेट्रोल में एथनॉल मिक्स करने के लिए भी महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। जिस तेजीसे इस प्रोग्राम को लागू किया जा रहा है, वह क्लीन एनर्जी ट्रांजिशन और क्लाइमेंट के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.भविष्य में ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर काम चल रहा है। ऊर्जा की खपत किसी भी देश के विकास के लिए जरूरी है। देश में अभी 455 करोड़ लीटर एथनॉल का उत्पादन हो रहा है जिसे 1,000 करोड़ लीटर तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

ब्राजील में बड़े पैमाने पर एथनॉल का प्रयोग

आपको बता दे ब्राजील में बड़े पैमाने पर पेट्रोल में एथनॉल की ब्लेंडिंग की जा रही है.

देश में विकसित सोलर इलेक्ट्रिक कुकटॉप

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को बेंगलूरु में इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) में ही विकसित किये गए सोलर इलेक्ट्रिक कुकटॉप को भी लॉन्च करेंगे। इससे लोगों को खाना बनाने के लिए लो-कार्बन और सस्ता विकल्प उपलब्ध होगा ।

इंडियन ऑयल की आरएंडडी विंग द्वारा विकसित

सोलर इलेक्ट्रिक कुकटॉप को इंडियन ऑयल की आरएंडडी विंग ने विकसित किया है। यह मॉडर्न इंडक्शन कुकटॉप की तरह है। यह सोलर के साथ-साथ ग्रिड पावर पर भी चलाया जाता है।केंद्रीय पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने हाल में कहा थिा कि भारत की 1.4 अरब की आबादी एनर्जी की डिमांड के लिए ड्राइविंग फैक्टर है। भारत दुनिया में तेल के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में शामिल है।

भविष्य में ऊर्जा की जरूरत-

भविष्य में ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर काम चल रहा है। ऊर्जा की खपत किसी भी देश के विकास के लिए बहुत जरूरी है। भारत अपने यहाँ पर उपलब्ध साधनो से ही ऊर्जा क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने की कोशिशों में लगा हुआ है,आने वाले वक़्त को ध्यान में रखकर आगे की योजनाओ का क्रियान्वयन किया जा रहा है। 20 फीसदी एथनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल से देश में पेट्रोल की उपलब्धता बढ़ेगी साथ ही साथ किसानो की आय को दुगना करने के सरकार के फैसले का भी मार्ग प्रसस्थ होगा।

https://newsjanhit.com/2022/12/upi-mobile-payment-app.html अगरआप UPI विधि से गुगल पे,फ़ोन पे और पेटीएम जैसे मोबाइल पेमेंट (MOBILE PAYMENT APP)ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो 3 जरुरी बाते जो आपकी जानकारी में होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *