भारत का अपना शुद्ध स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप elyments,उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने किया लॉन्च.

भारत और चीन के बीच जारी तनाव व चीन के ऍप को देश की सुर क्षा के लिए खतरा मानते हुए भारत सरकार ने पिछले सप्‍ताह चीन के 59 ऍप को प्रतिबंधित कर दिया था, इन ऍप के बेन होने के बाद से ही भारत में इनके विकल्पों की खोज की जाने लगी,आज देश में निर्मित ऍप की डिमांड बढ़ गयी है। 

elyments app 


स्वदेशी ऍप श्रंखला में भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को स्वदेशी सोशल मीडिया एप                   elyments app (एलीमेंट्स ऍप )लांच किया है.
उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू अनुसार ‘भारत एक आईटी पावरहाउस है और हमारे पास इस क्षेत्र में दुनिया के कुछ सबसे जाने-पहचाने लोग भी हैं। इतने सारे टैलेंटेड प्रफेशनल्स होने के चलते,मुझे लगता है कि हमें आने वाले समय में इस तरह के और इनोवेशन करने चाहिए।’

ये एक स्‍वदेशी मोबाइल ऐप है,इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहां की आत्मनिर्भर भारत अभियान का उद्देश्य बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाकर, आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके,मानव संसाधन को कुशल बनाकर और आपूर्ति की मजबूत श्रृंखला सृजित करके देश की आर्थिक क्षमता को नई ताकत देना है,app को वर्चुअली लांच करते हुए वेंकैया ने कहा कि एक हजार से ज्यादा उन सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों ने मिलकर इसका निर्माण किया है जो “आर्ट ऑफ लिविंग” के वालेंटियर भी हैं। “आर्ट ऑफ लिविंग” के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर भी इस वर्चुअल लांच का हिस्सा थे। 

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने भी आत्मनिर्भर भारत मुहिम का ऐलान किया था। इसके तहत ऐन्टरप्रेन्योर्स और इनोवेटर्स से अपील की गई थी कि वे देश में ऐसे ऐप्स डिवेलप करें।

  elyments app (एलीमेंट्स ऍप) की खास बातें –

  •  यूजर्स का डाटा भारत में ही स्टोर होगा और यूजर की सहमति के बिना कभी भी किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाएगा।
  • Sumeru Software Solutions Pvt Ltd के बैनर तले इसका निर्माण किया गया है.
  • इस एप में मुफ्त में ऑडियो और वीडियो कॉल के साथ-साथ निजी चैट कनेक्शन की सुविधा भी है.
  • एलीमेंट्स ऐप पर आप सभी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,व्हाट्सप्प,ट्विटर और अन्य वेबसाइट की सारी सुविधा जैसे वीडियो कॉल , चैट , फीड , मेन्शन इत्यादि का लाभ उठा सकते हैं.
  • यह ऐप अभी 8 भाषाओं में उपलब्ध है.
  • 1लाख से ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा चुका है.
  • Official website https://www.elyments.com/
  • Size 60 MB
  • Requirement Android 6.0 and up


 






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *