विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स में चाइनीज ऍप zoom से बेहतर,गूगल के Gmail ऐप पर Google Meet .

कोविड 19 संक्रमण के चलते दुनिया के बहुत से देशों में लम्बी अवधि तक लॉकडाउन रहा । लॉकडाउन के चलते दुनिया भर में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा । ऐसे में चीन के ऍप  जूम (Zoom)  का दुनिया भर में खूब इस्तेमाल किया गया .

 आज भी कोरोना के कारण विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स का इस्तेमाल  बहुत ज्यादा हो रहा है , ऐसे में दिग्गज कंपनियां जैसे गूगल और माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक भी इस मामले में पीछे नहीं रहना चाहतीं और जूम को टक्कर देने के लिए कंपनियां अपने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश कर रही हैं।



जीमेल ऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में बड़ी संख्या में यूजर्स करते हैं। अब ऐप में इसका शॉर्टकट जुड़ जाने से यूजर्स के लिए जीमेल के जरिए विडियो कॉल करना पहले के मुकाबले काफी आसान होगा।  

जूम को टक्कर देने और विडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए गूगल ने स्मार्टफोन के Gmail ऐप पर Google Meet शॉर्टकट ऐड किया है। यह शॉर्टकट कंपनी ने ऐंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स के लिए ऐड किया गया है।

जीमेल के डेस्कटॉप वर्जन पर पहले से मौजूद गूगल मीट

गूगल मीट विडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल जीमेल के डेस्कटॉप वर्जन पर पहले से मौजूद है। अब स्मार्टफोन ऐप यूजर्स को सीधे जीमेल से गूगल मीट विडियो कॉल कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे करें इस्तेमाल 


जीमेल ऐप में आपको साइड में नया शॉर्टकट दिखाई देगा। विडियो कॉल स्टार्ट करने के लिए आपको  meet  ऑप्शन के निचे  start a meeting  पर टैप करना होगा। इस पर टैप करके आप नया लिंक क्रिएट करके आप जिसे इनवाइट करना चाहते हैं उनके साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा आप ‘जॉइन विद अ कोड’ फीचर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जूम को मिलेगी कड़ी टक्कर
गूगल के इस कदम से जूम ऐप को कड़ी टक्कर मिल सकती है। जीमेल ऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में बड़ी संख्या में यूजर्स करते हैं। अब ऐप में मीट का शॉर्टकट जुड़ जाने से यूजर्स के लिए जीमेल के जरिए विडियो कॉल करना पहले के मुकाबले काफी आसान होगा. साथ ही पुरी  दुनिया में चीन का विरोध भी इस ऍप  को zoomपर बढ़त दिलवाता दिख रहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *