भारत में बना चाइनीज मोबाइल ऍप को पहचानने और अपने मोबाइल से हटाने के लिए Remove China Apps,जाने कैसे काम करता है

विश्व में जैसे जैसे कोरोना के केस बढ़ते जा रहे है,वैसे वैसे चाइना और उसके उत्पादों के विरुद्ध आवाज बुलंद होती जा रही है,पुरे विश्व में आज कोरोना के प्रसार का कारण चीन को माना जा रहा है। 




 

भारत में बना चाइनीज मोबाइल ऍप को पहचानने और अपने मोबाइल से हटाने के लिए Remove China Apps,जाने कैसे काम करता  है

भारत में चीन का बहिष्कार

मोदी जी के स्वदेशी पर जोर देने और “लोकल के वोकल” बनने के नारे के बाद से चीनी सामान के बहिष्कार की मांग जोर पकड़ती जा रही है और चीनी सामान के बहिष्कार की एक सी मुहीम चल पड़ी है .

भारत में चीन की टेक्नोलॉजी और मोबाइल ऍप 

चीन टेक्नोलॉजी क्षेत्र में भारत में काफी अंदर तक घुस चुका था,भारत के ज्यादातर मोबाइल में चीन के4 से 5 mobile appअपनी घुसपैठ कर चुके है,इनमे ज्यादातर ऐसे है जिनके बिना आप आसानी से मोबाइल का प्रयोग कर सकते है ,बहुत से mobile app पर तो आपकी जानकारीयां साँझा करने का आरोप भी लगा है, ये आपकी सुरक्षा और देश की सुरक्षा के लिहाज से एक बहुत बड़ा खतरा है .

भारत में चीन के लोकप्रिय मोबाइल ऍप 

TikTok, Kwai, BigoLive, UpLive और Like जैसे ऐप भारत में काफी लोकप्रिय हो गए हैं, और सबसे बड़ी बात है इनकी प्राइवेसी पॉलिसी भी चीनी भाषा में दी गई है। ऐसे में आप और हम उसे ना पढ़ पाते हैं और ना ही समझ पाते हैं।

चीनी मोबाइल ऍप देश की सुरक्षा के लिए खतरा 

 पिछले साल भी भारतीय खुफिया एजेंसियों ने 41 चीनी एप्स की पहचान की थी जिन्हें खतरनाक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सशस्त्र बलों को आदेश दिया था कि वह इन  चीनी एप्स को हटाने और अनइंस्टॉल करने के लिए अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों से बात करें.
चीनी डेवलपर्स द्वारा विकसित किए गए कई एंड्रॉइड/आईओएस एप्स या चीनी लिंक होने के कारण इनमें स्पाइवेयर या अन्य मालवेयर मौजूद होते हैं. एमओडी द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार सुरक्षा कर्मियों द्वारा इन एप्स का उपयोग राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव डालने वाले डेटा सुरक्षा के लिए हानिकारक हो सकता है.चीनी ऐप्स भरोसेमंद क्यों नहीं?

मोबाइल ऍप और चीन की पॉलिसी 

सबसे पहली बात चीन अपने खिलाफ कंटेंट को सेंसर करता है। यूट्यूब जहां आलोचनात्मक वीडियो पर पाबंदी नहीं लगाता वहीं टिकटॉक जैसे एप्लिकेशन चीन विरोधी वीडियो को रिच नहीं देते। इसे सेंसरिंग कहा जाता है और चीन पर वर्षों से इसका आरोप लग रहा है। साथ ही चीन की सरकार के हर निजी और सार्वजनिक फर्म के डेटाबेस पर सेंध लगाने के लिए भी जान जाती है। इसी को देखते हुए अमेरिका ने अपना यहां सरकारी प्राधिकरण और उनसे संबंधित परिवार में किसी भी शख्स द्वारा टिकटॉक के यूज प्रतिबंध लगा रखा है।
हाल ही में यूट्यूब बनाम टिकटॉक कंटेंट क्रिएटर के दरमियान खूब बहस देख गई। इस बहस का भी चीनी ऐफ टिकटॉक को काफी खामियाजा भुगतना पड़ा।

भारत में चीनी मोबाइल ऍप के विरुद्ध तेजी से बदलता माहौल 

 आज भारत में चीनी सामान के बहिष्कार  की जागृति जोर पकड़ती जा रही है,इसी कड़ी में लोग अपने mobile से चीनी  mobile appहटाने लगे है ,बहुत से लोगो को ये नहीं पता की चीन के mobile appकौन कौन से है ,उनकी सुविधा के लिए भारत में  एक नया mobile app बनाया  गया है जो  चीन के सारे  mobile app को खोज कर आपके मोबाइल से हटा भी देगा .

 भारत में बना Remove China Apps 

 इस app का नाम है Remove China Apps .ये गूगल के एंड्रायड प्ले स्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए उपलब्ध है,इस app का निर्माण OneTouch Apps Labs,jaipur  ने ‘रिमूव चाइनीच ऐप्स’ नाम से यह डेवलप किया है,और ये मात्र 3.5MB का है, इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात लगा सकते है की 17 मई को लॉन्च इस app को अब तक10 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है ,और इस ऐप को बड़ी संख्या में पॉज़िटिव रिव्यू मिल रहे हैं और गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की रेटिंग 4.8 स्टार है ।बहुत ही कम वक्त में Google Play पर फ्री ऐप्स की लिस्ट में टॉप पर है।

 फिलहाल यह ऐप केवल Android के लिए ही उपलब्ध है iOS के लिए नहीं है। 

Remove China Apps को बनाने वाले डेवलपर का दावा है कि  उन्होंने यह app लोगों को एजुकेट करने के लिए विकसित की है, जो कि यूज़र्स को उनके एंड्रॉयड डिवाइस में मौजूद ऐप्स के देश की पहचान करने में मदद करता है। हालांकि, जैसा कि नाम से समझ आता है कि यह ऐप केवल उन्हीं ऐप्स की पहचान करता है जिन्हें चीन की कंपनियों द्वारा बनाया गया है और उनकी पहचान करने के बाद यूज़र्स की इजाज़त लेकर उन्हें हटाने की सुविधा प्रदान करता है।

गौर करने वाली बात यह है कि यह ऐप केवल उन्हीं ऐप्स की पहचान करता है, जिन्हें यूज़र्स द्वारा गूगल प्ले स्टोर या फिर अन्य थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से अपने एंड्रॉयड डिवाइस में इंस्टॉल किया गया है। जो चीनी ऐप्स आपके स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल आए थे,उनकी पहचान यह ऐप नहीं करता।

Remove China Apps को प्रयोग करना बहुत आसान 

भारत में बना चाइनीज मोबाइल ऍप को पहचानने और अपने मोबाइल से हटाने के लिए Remove China Apps,जाने कैसे काम करता  है

Remove China Apps को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें

 इंस्टॉलेशन के बाद ऐप ओपन करें

‘scan’ china apps’ पर क्लिक करें ,जो जो चाइनीज ऍप होंगे वो स्क्रीन पर आ जायेगे ,उसके बाद 

 राइट में ‘बिन’ आइकन पर टैप करें, ये  सब चायनीज app को हटा देता है।

ये एक बहुत ही शानदार app है बहुत से लोग अज्ञानता के कारण चीन के मोबाइल ऍप नहीं हटा पाते थे ,अब उनके लिए बहुत आसानी होगी
इस app को बनाने का डेवलपर का मकसद शायद पैसा कमाना नहीं बल्कि चीनी ऐप का बायकॉट करना ही नजर आता है .


 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *