संबित पात्रा के अनुसार कांग्रेस टूलकिट जिसमे भारत देश और मोदी जी की छवि खराब करने की साजिश का आरोप।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के अनुसार कांग्रेस टूलकिट (toolkit) की मुख्य बाते। 

 कोरोना (corona) महामारी जिससे पूरा संसार आज भी भयभीत है,आज भी कोरोना अपने नए नए रूपों से  दुनिया को चौंका रहा है , 

कोरोना की दुसरी लहर बहुत ही भयानक स्वरुप में दुनिया के सामने आयी है खासकर भारत में इसने अपना रौद्र रूप दिखाया हुआ है,आपातकाल की इस घडी में पुरे देश को एकजुटता से इसके खिलाफ सब भेद भाव भुला कर मैदान में उतरना चाहिए ,लेकिन अफ़सोस बहुत से नेताओ और दलो ने कोरोना से लड़ने के बजाय इसे एक अवसर के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है,और आपदा में अवसर की खोज को चरितार्थ करते हुए नए नए हथकंडे अपनाने शुरू कर दिए है ,

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज कांग्रेस(congress) पर आरोप लगाते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी इस संकट काल में भी राजनीति करने से बाज नहीं आ रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि को बदनाम करने के लिए टूलकिट(toolkit) बनाई है और टूलकिट के जरिए राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश कर रही है,कांग्रेस को गिद्ध करार देते हुए संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने महामारी को प्रधानमंत्री मोदी की छवि धूमिल करने के एक मौके के रूप में इस्तेमाल किया है

 संबित पात्रा ने कहां कि कोरोना का जो नया स्ट्रेन आया है उसे विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने भी भारतीय स्ट्रेन मानने से मना कर दिया है, लेकिन कांग्रेस इसे इंडियन स्ट्रेन और उससे भी दो कदम आगे बढ़कर मोदी स्ट्रेन के नाम से प्रसारित करने में लगी है। 

 कहीं न कहीं देश को पूरे विश्व में अपमानित और बदनाम करने के लिए एक वायरस को भारत के नाम और और देश के प्रधानमंत्री के नाम पर प्रतिपादित करने की एक चाल है जो की बहुत ही दुखद है कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कोरोना के नए स्ट्रेन को मोदी स्ट्रेन का नाम देने को कहा जा रहा है। ये चरित्र कांग्रेस के असली चेहरे को उजागर करता है. 

 संबित पात्रा ने कहा कि आज उनके पास जो टूलकिट आया है उसके सहारे राहुल गांधी रोज सुबह उठकर ट्वीट करते थे।इस टूलकिट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी को बार बार पत्र लिखें। आपने देखा होगा, कभी सोनिया जी चिट्ठी लिख रही हैं कभी कोई और लिख रहा है।ये सब कुछ एक योजना के तहत हो रहा है, जिसका ब्योरा इस टूलकिट में है।

कुंभ मेला 

टूलकिट में कोरोना की इस लहर के लिए कुंभ मेला,चुनावी रैलियों और सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को जिम्मेदार ठहराया जाना तय किया गया है और नेताओं को ये बताया गया है कि कैसे देश के विभिन्न कोने में मोदी सरकार को घेरना है,

संबित पात्रा ने कहां है हरिद्वार में लगे कुम्भ को कोरोना का ‘सुपर स्प्रेडर’ करार देने के निर्देश है। कांग्रेस ने इस टूल किट में ऐसे ट्वीट करने के निर्देश दिए हैं जिनसे लगे कि भाजपा अपने फायदे के लिए हिन्दू धर्म का राजनीतिकरण कर रही है। 

टूलकिट में जोर देकर कहा गया है कुंभ को कोरोना के लिए जिम्मेदार बताया जाए और साधुओं संतों को सुपर स्प्रेडर बताया जाए। इसमें साफ लिखा है कि सोशल मीडिया पर कुंभ को बदनाम किया जाए और लगातार हैशटैग चलाया जाएऔर ईद पर किसी भी प्रकार की पोस्ट डालने से बचा जायेइससे लोगों को एहसास होगा कि भाजपा की हिन्दू नीतियाँ ही सभी समस्याओं के लिए जिम्मेदार हैं।संबित पात्रा ने कहा है की आप कुंभ को बदनाम करिए और ईद के विषय में कुछ मत कहिए। इस प्रकार की सोच भी हो सकती है क्या किसी की.

 टूलकिट में लिखा है कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया पहले से ही ऐसा कर रहा है। इस नैरेटिव को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मीडिया और ‘दोस्त पत्रकारों’ के साथ सांठगांठ की जाये। 

टूलकिट के जरिए पीएम केयर्स फंड के वेटिलेटर्स पर सवाल उठाने और सेंट्रल विस्टा परियोजना को ‘मोदी के निजी घर और महल’ के रूप में प्रचारित करने का जिक्र किया गया है.ताकि लोगो को लगे की कोरोना काल में जब देश को मेडिकल संसाधनों की जरूरत है उन पैसो से मोदी जी अपना महल बना रहे है.

इस टूलकिट में पार्टी कार्यकर्ताओं को देश में निराशा और नकारात्मकता फैलाने के लिए मृत शरीरों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है।

सोशल मीडिया पर गलत जानकारी और गलत तथ्यों के साथ कोरोना को विकराल बताया जाए जिससे लोग पैनिक हों और मोदी सरकार के कोरोना प्रबंधन में फेल रहने का दावा किया जाये 

संबित पात्रा ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि वेंटिलेटर्स, टीका, कोविड प्रबंधन को लेकर जो नकारात्मक राजनीति आप फैलाते हैं,आज उसका स्रोत हमारे पास है। बहुत दुख के साथ हमें यह कहना पड़ रहा है कि यह जो कांग्रेस की गिद्धों की राजनीति है आज वह संपूर्ण रूप से उजागर हो गई है। हमें सोनिया जी से और राहुल जी से जवाब चाहिए।

   ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) टूल किट (toolkit)

आपको ज्ञात होगा की कुछ दिन पहले ही टूलकिट को लेकर खूब बवाल हुआ था। किसान आंदोलन के दौरान ग्रेटा थनबर्ग ने एक टूलकिट का उपयोग किया गया था, जिसमें लोगों को भड़काने वाली सामग्री दी गयी थी। किसान आंदोलन कैसे हिंसक बनाया जाए जिससे मीडिया कवरेज  पाया जा सके। 

भारत सरकार को बदनाम कैसे करना है इसकी सारी जानकारी उस टूलकिट में थी। ग्रेटा थनबर्ग ने भी ने उस टूलकिट को साझा किया था। जब इसका खुलासा हुआ तो पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। साथ पर्यावरण एक्टिविस्ट दिशा रवि को दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था

पात्रा ने कहां है की इस टूलकिट में ये  माना गया है कि प्रधानमंत्री मोदी अब भी काफी लोकप्रिय हैं और कोरोना महामारी के बाद भी उनकी लोकप्रियता काफी है। ऐसे में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि यही मौका है उनकी इमेज को खराब करने का। ऐसे हैंडल्स बना कर रखा जाए, जो देखने में मोदी समर्थक लगे, फिर उन हैंडलों से सरकार की आलोचना करनी है।

 




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *