चीन से ऍप प्रतिस्पर्धा के लिए भारत सरकार का भारतीय ऍप डिवेलपर्स को “मेक इन इंडिया ऐप इनोवेशन चैलेंज “

अगर आप एक ऍप डेवलपर्स है या किसी स्टार्ट अप के लिए काम कर रहे है ,तो आपके लिए बहुत बड़ी खुश खबरी है ,अब आप आत्मनिर्भर भारत के लिए महत्वपूर्ण योगदान कर सकते है,भारत सरकार ने देश में वर्ल्ड क्लास ऍप निर्माण को बढ़ावा देने के लिए एक योजना की घोषणा की है.

जिसका नाम “(Make in India )मेक इन इंडिया ऐप इनोवेशन चैलेंज” रखा गया है,इस चैलेंज का मकसद भारतीय डिवेलपर्स औऱ स्टार्टअप्स को बढ़ावा देना और भारत में बनाए गए ऐप्स का एक इकोसिस्टम तैयार करना है.
केंद्र सरकार(make in india )मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत ऐसे ऐप डिवेलपर्स को बढ़ावा देकर इस दिशा में भारत को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है

चैलेंज की घोषणा कुछ दिन पहले ही की गयी है,इसमें भारत के स्टार्टअप और ऐप डिवेलपर्स को वर्ल्ड-क्लास ऐप्स बनाने को कहा गया है।
 ये चैलेंज अलग अलग आठ कैटिगरी में घोषित किया गया है 
 इनमें हेल्थ एंड वेलनेस, बिजनस- एग्रीटेक और फिनटेक, न्यूज, गेम्स, ऑफिस प्रोडक्टिविटी एंड वर्क फ्रॉम होम, सोशल नेटवर्किंग, ई-लर्निंग और एंटरटेनमेंट शामिल हैं।

इस चैलेंज में भाग लेने व अन्य सारी जानकारीयां प्राप्त करने के लिए आप innovate.mygov.in पर जा सकते हैं।
अगर आप एक  (app )ऍप डिवेलपर हैं या स्टार्टअप के साथ काम कर रहे हैं तो नया (app )ऍप तैयार कर इस चैलेंज का हिस्सा बन सकते हैं।
आपको बता दे की देश की सुरक्षा और उपभोक्ताओं के डाटा की सुर क्षा के लिए भारत सरकार ने चीन के 59 (app)ऍप को भारत में बैन कर दिया था.
जिसके बाद भारत में निर्मित ऍप की डिमांड तेजी से बढी है, इसी डिमांड की पूर्ति व वर्ल्ड क्लास ऍप भारतीय उपभोक्ताओ को प्रदान करना इस प्रोग्राम का हिस्सा है.
 भारतीय जनता पार्टी के ऑफिशल ट्विटर हैंडल ने इसकी जानकारी देते हुए एक फोटो पोस्ट किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *