दिल्ली में कोरोना के आंकड़ों पर युद्ध जारी M C D अनुसार कोरोना से 2098 मौत,दिल्ली सरकार अनुसार 984 मौते .

दिल्ली में कोरोना अपने पुरे उग्र रूप में आने लगा है,जिस रफ्त्तार से दिल्ली को कोरोना अपनी जद में ले  रहा है,वो दिन दूर जब दिल्ली भारत की नहीं बल्की कोरोना की राजधानी के रूप में अपनी पहचान बना लेगी .

सरकार के सीमित साधन अभी से अपना दम है तोड़ने लगे है,जबकी विशेषज्ञ अभी दिल्ली में कोरोना का पीक टाइम जुलाई को मान रहे है। 

दिल्ली सरकार जो शुरुवाती दौर में कोरोना से लड़ाई में अपने आपको सबसे बड़ा योद्धा मान रही थी,आज हथियार डालती नजर आ रही है.

दिल्ली सरकार ने इसके लिए राजनीतिक भुमिका भी बनानी शुरू कर दी है,सरकार जुलाई के अंत तक 5 लाख से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केअनुमानित आकड़े देकर इस दिशा में कदम भी बड़ा चुकी है,वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सुविधाएं आज सबसे पहले दम तोड़ती नजर आ रही है .ये कहना की दिल्ली आज कोरोना योद्धाओ के स्थान पर विशुद्ध राजनीती के योद्धाओ का अखाडा बन चुकी है,बिल्कुल गलत नहीं होगा .


 एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने का दौर जारी है-

सरकार अपनी तैयारीयो को बड़ा चढ़ा कर प्रस्तुत कर रही है तो विपक्ष तैयारीयो को बहुत नाकाफी बता रहा है,

पुरे देश में कोरोना से लड़ाई जारी है लेकिन सबसे ज्यादा इस लड़ाई में विवाद दिल्ली में ही हो रहा है.


कभी अस्पतालों की मनमानी,कभी लोकडाउन की पालना,अब दिल्ली में कोरोना से मौत के आकड़ों पर फिर से विवाद शुरू हो गया है .



आज दिल्ली MCD ने दिल्ली सरकार के आकड़ो को झूठा बताते हुए नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन जय प्रकाश ने दावा  किया की, ‘दिल्ली के तीनों नगर निगमों के अंदर मार्च महीने से 10 जून तक का कोरोना से मौत का जो आंकड़ा आया है, वह 2098 है। करीब 2,098 शवों को हमने श्मशान घाटों में जलाया या कब्रिस्तानों में दफनाया है। लगभग 200 शवों के बारे में संदेह था कि वो कोरोना पॉजिटिव थे या नहीं।’
 वहीं,दिल्ली सरकार के मुताबिक11जून को सुबह 8 बजे तक महज 984 कोविड-19 मरीजों की मौत हुई है .



जय प्रकाश ने बताया, ‘दिल्ली सरकार ने 16 मई को तीनों निगमों को नोटिस देकर कहा कि सरकार और निगम के आंकड़े अलग-अलग हैं। इस पर हमने जांच कर 17 मई को सरकार को जवाब दिया था।  तब भी 230 कोरोना पॉजिटिव थे और 100 संदिग्ध थे। यानी, तब भी दिल्ली सरकार के आंकड़े से निगम के आंकड़े डबल थे।  तब से अब तक आंकड़ा बहुत बढ़ गया है।’


अकाली दल के प्रवक्ता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने श्मशान घाट का वीडियो ट्वीट कर केजरीवाल सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है।






कुछ दिन पहले दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन का ट्वीट-



दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन ने ट्वीट करते हुए कहा हैकल रात तक दिल्ली में 1036 का दाह संस्कार कोविड प्रोटोकॉल से हुआ है।परंतु मृत्यु का सरकारी आंकड़ा 392 है।




 दिल्ली सरकार की सफाई-

एमसीडी के आंकड़े सामने आने पर दिल्ली सरकार ने कहा है कि कोरोना से होने वाली मृत्यु के आकलन के लिए वरिष्ठ डॉक्टर्स की एक डेथ ऑडिट कमिटी बनाई गई है जो निष्पक्ष तरीके से अपना काम कर रही है। माननीय दिल्ली हाइ कोर्ट ने भी कमिटी को सही ठहराते हुए कहा था कि कमिटी के काम करने के तरीके पर सवाल नहीं उठाया जा सकता ।
 हमारा मानना है कि कोरोना से किसी की भी मौत नहीं होनी चाहिए, हमें मिलकर एकजुट होकर लोगों की जान बचानी है। ये वक्त आरोप-प्रत्यारोप का नहीं है,हम सबको मिलकर इस महामारी से लड़ना है और ये सुनिश्चत करना है कि कोरोना से एक भी मौत ना हो।

















Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *